इंजीनियरिंग (ग्रेजुएशन) के बाद – जॉब, पीजी या बिजनेस?

इंजीनियरिंग के बाद क्या करें B.Tech (ग्रेजुएशन) – जॉब, पीजी या बिजनेस (करियर गाइडेंस / काउंसलिंग): खैर, यह उन छात्रों द्वारा पूछे गए सबसे जटिल प्रश्नों में से एक है जो इंजीनियरिंग B.Tech/BE पाठ्यक्रम या यहां तक कि अध्ययन कर रहे हैं। B.Pharmacy पाठ्यक्रम, यहां तक कि कुछ डिग्री (10 + 2 + 3) के छात्र, लेकिन उत्तर भी आसान नहीं है, प्रश्न उत्तर के विपरीत आनुपातिक है, इंजीनियरिंग में प्रवेश के साथ शुरू, छात्र आमतौर पर पोस्ट के बारे में नहीं सोचते हैं स्नातक हो सकता है, उनमें से कुछ इसके बारे में सोच सकते हैं, कुछ व्यवसायिक दिमाग वाले हैं और वे अपने व्यावसायिक विचारों को आगे लागू करना चाहेंगे और जहां उनमें से कुछ एक अच्छी नौकरी से संतुष्ट हो सकते हैं।

Image may Subject to Copyright

जबकि बहुत सारे कॉलेजों में उनकी नौकरी के स्थान हैं, जहां छात्रों और साक्षात्कार के लिए MNC सहित बहुत सी कंपनियां कॉलेजों में आएंगी। और शाखा के छात्रों का चयन आम तौर पर प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है, लेकिन जिन लोगों का चयन नहीं किया जाता है। उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, वे बेहतर पा सकते हैं इस लेख के अनुसार, नौकरियों को भी मोटे तौर पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है, एक है ‘फील्ड रिलेटेड जॉब’ और दूसरा एक ‘नॉन-फील्ड रिलेटेड जॉब’, जो आपके द्वारा दायर की गई कंपनियाँ आपको किराए पर दे सकती हैं, लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो आप भी कर सकते हैं। अन्य नौकरियों की तलाश करें, जो अलग-अलग फील्ड / ब्रांच की हों, लेकिन अगर आप जॉब-रिलेटेड फील्ड से ही करना चाहते हैं, तो यह आपकी पसंद है, हालांकि यह भी आपको पसंद है। Read in English: What to do After Engineering?

इंजीनियरिंग के बाद उपलब्ध विकल्प (B.Tech/B.E आदि)

  • खुद का व्यवसाय: इसे सबसे अच्छे विचारों में से एक माना जा सकता है, आप खुद से एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ-साथ अच्छा व्यवसाय भी चल सकता है। लेकिन आपको इसके लिए कुछ निवेश की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन आप शुरू कर सकते हैं और संसाधन शुरू हो सकता है।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन: आप उच्च अध्ययन जैसे M.Tech/MBA आदि के बारे में जानने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, जिसमें आप कभी भी रुचि रखते हैं, इसके लिए आपको योग्य होने के लिए प्रवेश परीक्षाएं लिखनी पड़ सकती हैं, या फिर आप प्रबंधन कोटे से भी सीट ले सकते हैं। , PGECET TS & AP राज्यों में M.Tech प्रवेश के लिए है, ICET दोनों राज्यों में MBA प्रवेश के लिए है, GATE / GPAT में M.Tech में भी प्रवेश पाने के लिए विचार किया जा सकता है।
  • नौकरी: यहां अगर आपको अच्छी नौकरी का कॉलेज प्लेसमेंट मिल जाता है तो ठीक है वरना आप नौकरी का शिकार हो सकते हैं। जिसके लिए हम तीन प्रकारों में वर्गीकृत कर रहे हैं जो इस प्रकार है, इसके लिए पढ़ना जारी रखें।
  • दिए गए विकल्पों में से एक अन्य मामले में, आप अन्य बेहतर विकल्प भी पा सकते हैं। आपको यह भी पसंद आ सकता हैं: छात्र ऑनलाइन कैसे कमा सकते हैं – तरीके

उल्लिखित विकल्प उपलब्ध विकल्प हैं, लेकिन यदि कोई छात्र नौकरी का विकल्प चुनता है। तो आगे के अवसर निम्नानुसार उपलब्ध हैं, इसलिए मैकेनिकल के कई छात्र पाइपिंग और अन्य क्षेत्र से संबंधित पाठ्यक्रमों से संबंधित कोर्स करते हैं। जहां सीएसई/आईटी उत्तीर्ण उम्मीदवार हैं। आमतौर पर जावा, .NET और अन्य पाठ्यक्रमों को सीखना पसंद करेंगे और बाहर से एक और कंसल्टेंसी उन्हें नौकरी पाने में मदद कर सकती है। लेकिन उन्हें चार्ज नहीं कर सकती है या नहीं। यह प्रक्रिया आमतौर पर होती है जहां कोई परिसर चयन नहीं होता है।

  1. कैंपस चयन: यह उनके पाठ्यक्रमों को पूरा करने से पहले नौकरी के लिए सबसे आसान तरीका है। सफल चयन और पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद छात्रों को प्रस्ताव पत्र दिया जाएगा। कुछ बार परिसर का चयन गैर-क्षेत्र से संबंधित भी हो सकता है।
  2. प्राइवेट फील्ड रिलेटेड जॉब: स्टूडेंट्स बाहर जाकर जॉब का शिकार खुद कर सकते हैं और अगर उनका चयन हो जाता है तो वे अच्छी जॉब जारी रख सकते हैं।
  3. प्राइवेट नॉन-फील्ड रिलेटेड जॉब: आमतौर पर जिन लोगों को अपनी फील्ड से संबंधित जॉब नहीं मिलती है, वे इसके साथ जा सकते हैं, स्टूडेंट्स अच्छे कॉल सेंटर्स पर जाते हैं और इंटरव्यू देते हैं। इसके अलावा कॉल सेंटर कुछ अन्य अवसरों को भी पसंद करते हैं।
  4. सरकारी नौकरी: नौकरियों के तहत, केंद्र और राज्य स्तर की सरकारी नौकरियां बेहतर होती हैं क्योंकि पात्रता वाले छात्र प्रवेश परीक्षा लिख सकते है। और यदि योग्य हो तो साक्षात्कार के लिए जा सकते हैं और यदि पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो उन्हें चुना जाएगा और उन्हें पेशकश की जाएगी।

दी गई जानकारी के अलावा अगर आपको नौकरियों, शिक्षा या किसी और चीज़ से संबंधित कुछ और जानकारी चाहिए। तो आप हमें टिप्पणियों के माध्यम से पूछ सकते हैं और हम आपको जल्द ही वापस लाने की कोशिश करेंगे, आप नौकरी, व्यवसाय या के बारे में अपने विचार भी लिख सकते हैं। कुछ और, अगर कुछ टिप्पणियों में सामग्री के लिए मूल्य जोड़ा जाता है। तो हम इसे ‘अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न’ के तहत भी हमारे लेख को जोड़ने की कोशिश करेंगे। तब तक आप इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों आदि के साथ साझा कर सकते हैं और हमें फेसबुक पर फ़ॉलो कर सकते हैं। अधिक अपडेट के लिए ट्विटर आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here